बिहार विधानसभा सचिवालय में 10 pass नौकरी का मौका / Bihar Vidhan Sabha Recruitment


 notification

दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं बिहार विधानसभा सचिवालय का भर्ती निकालकर के आ गया है इसके बारे में पूरा डिटेल अभी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा आपको बता दे कि यह भारत दसवीं पास निकला हुआ है जो की बिहार विधानसभा सचिवालय से निकला हुआ है इसका नोटिफिकेशन भी रिलीज हो गया है जो आपको नीचे में मिल जाएगा नीचे में आपको नोटिफिकेशन भी दिया हुआ है जिसे आप अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं और पढ़ने के बाद इसमें अपना आवेदन कर सकते हैं


आपको बता दे की बहुत समय के बाद यह भर्ती निकाल करके आ रहा है बिहार से और बिहार के जितने भी बेरोजगार छात्र हैं या फिर जो चाहते हैं दसवीं पास करके एक अच्छा सरकारी नौकरी लेना है तो उन सभी के लिए यह बहुत ही अच्छा अवसर है वह सभी इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होने वाला है और ऑनलाइन माध्यम से ही आप इसमें अपना एप्लीकेशन फी भी सबमिट करेंगे


एप्लीकेशन फी जमा करने का दिन बहुत ज्यादा रखा गया है जो की 23 जनवरी 2024 तक रखा गया है अगर आप इस फॉर्म को भरते हैं तो आप 23 जनवरी 2024 तक एप्लीकेशन फी भर सकते हैं और इस भर्ती में आवेदन करने का प्रक्रिया 1 जनवरी से ही शुरू हो चुका है तो आप के पास अभी समय है आप आराम से इस भर्ती में अपना आवेदन कर सकते हैं दसवीं पास अगर आप हैं तो यह आपके लिए बहुत ही सुनहरा मौका निकाल करके आ रहा है इस मौका का आपको जरूर लाभ उठाना चाहिए

आपको बता दें कि इसमें जो भी उम्मीदवार भाग लेंगे उन सभी के पास कुछ दस्तावेज होना जरूरी है जैसे कि उनके पास बिहार का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए और दसवीं पास सर्टिफिकेट होना चाहिए और वे अभ्यर्थी का भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है।


 5. शैक्षणिक योग्यताः 

ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि तक अभ्यर्थी को राज्य सरकार / केन्द्र सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान या इण्टरमीडिएट परिषद की इण्टरमीडिएट की योग्यता हो अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए तथा 8000 की-डिप्रेशन प्रति घण्टा की गति कम्प्यूटर पर हो। 


वांछित योग्यताः-

कम्प्यूटर पाठ्यक्रम में प्रमाण-पत्र जिसे अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् (ए. आई.सी.टी.ई.) या कम्प्यूटर पाठ्यक्रम के इलेक्ट्रॉनिक प्रत्यायन विभाग (डी.ओ.ई.ए.सी.सी.) की मान्यता हो या डी.ई.ओ.ए.सी.सी. द्वारा विहित विषयों के पाठ्यक्रम एवं अवधि के संदर्भ में ओ स्तर के समतुल्य विषय या डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्पलीकेशन (डी०सी०ए०) या कम्प्यूटर दक्षता जाँच। 







6. आरक्षण- 1. आरक्षण का लाभ उन्ही अभ्यर्थियों को मिलेगा, जिनका स्थायी निवास बिहार राज्य में है अर्थात् जो बिहार के मूलवासी हैं। बिहार राज्य के बाहर के निवासी (अभ्यर्थी) को आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा। ऑनलाईन आवेदन पत्र के इंगित कॉलम में आरक्षण का दावा नहीं करने पर आरक्षण का -2- लाभ नहीं मिलेगा। ऑनलाईन आवेदन में भरा गया स्थायी पता (स्थायी निवास) ही आरक्षण प्रयोजन के लिए अनुमान्य होगा। 


ii. आरक्षित कोटि के अभ्यर्थी अपनी जाति के अनुरूप आरक्षण कोटि के संबंध में पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के पश्चात् ही आरक्षण कोटि का अंकन ऑनलाईन आवेदन के संबंधित कॉलम में करेंगे। किसी प्रकार की त्रुटि होने पर आरक्षण का दावा मान्य नहीं होगा। 


iii. सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार के परिपत्र सं०-673, दिनांक 08.03.2011 के आलोक में ऑनलाईन आवेदन करते समय आरक्षण का दावा करने वाले अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी के पास निम्नांकित प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से होना चाहिए- 


A. जाति प्रमाण पत्र (अविवाहित / विवाहित महिला अभ्यर्थियों के लिए अपने पिता के स्थायी पता से निर्गत प्रमाण पत्र) 

B. स्थायी निवासी (डोमिसाइल) प्रमाण पत्र उसी प्रकार ऑनलाईन आवेदन करते समय आरक्षण का दावा करने वाले पिछड़ी जाति एवं अत्यंत पिछड़ी जाति के अभ्यर्थियों के पास निम्नांकित प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से होना चाहिए-


 a) जाति प्रमाण पत्र (अविवाहित / विवाहित महिला अभ्यर्थियों के लिए अपने पिता के स्थायी पता से निर्गत प्रमाण पत्र) 

b) स्थायी निवास प्रमाण पत्र 

c) क्रीमीलेयर रहित प्रमाण पत्र पिछडा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग की दशा में, अपने स्थायी अधिवास अंचल के राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित अचलाधिकारी द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र, स्थायी निवास प्रमाण पत्र एवं क्रीमीलेयर रहित प्रमाण पत्र तथा अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति की दशा में, अपने स्थायी अधिवास अंचल के राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित अंचलाधिकारी द्वारा निर्गत स्थायी निवास प्रमाण पत्र एवं जाति प्रमाण पत्र मान्य होगा।


 iv. भूतपूर्व स्वतंत्रता सेनानियों के नाती/नतिनी/पोता/पोती के लिए आरक्षण-


सामान्य प्रशासन विभाग के ज्ञापांक-2526, दिनांक 18.02.2016 के द्वारा बिहार राज्य के भूतपूर्व स्वतंत्रता सेनानियों के नाती/नतिनी/पोता/पोती के लिए 2% बैतिज आरक्षण देय है। ऐसे आरक्षण का दावा करनेवाले अभ्यर्थियों को ऑनलाईन आवेदन करते समय अपने गृह जिला के जिला पदाधिकारी या उनके द्वारा प्राधिकृत पदाधिकारी के हस्ताक्षर से निर्गत (भूतपूर्व स्वतंत्रता सेनानी के नाती/नतिनी/पोता/पोती होने का) प्रमाण पत्र एवं पहचान पत्र निश्चित रूप से उपलब्ध होना चाहिए। 


४. सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार की अधिसूचना संख्या-2622, दिनांक 26.02.2019 के आलोक में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए रिक्ति की उपलब्धता की स्थिति में नियमानुसार 10 प्रतिशत आरक्षण देय होगा। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सदस्य द्वारा प्रस्तुत किया जाने पाला आय एवं परिसम्पति प्रमाण-पत्र उपर्युक्त अधिसूचना के अनुसूची-1 (प्रपत्र-1) में सक्षम प्राधिकार द्वारा निर्गत होना चाहिए। 


vi. सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार की अधिसूचना संख्या-2342, दिनांक 15.02.2016 के आलोक में महिलाओं को रिक्ति की उपलब्धता की स्थिति में नियमानुसार 35 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण देय होगा। 


vii. सामान्य प्रशासन विभाग के ज्ञापांक-16144, दिनांक-28.11.2012 के आलोक में नियुक्ति की जारी प्रक्रिया के बीच आरक्षण कोटि में सुधार / बदलाव नहीं किया जा सकता है। अभ्यर्थी द्वारा अपने ऑनलाईन आवेदन में किये गये दावा के अनुसार सभी प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि विधान सभा सचिवालय द्वारा निर्धारित तिथि होगी। उक्त तिथि के पश्चात् कोई दावा मान्य नहीं होगा।


viii. सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार की अधिसूचना संख्या-12897, दिनांक-28.07.2022 के आलोक में सभा सचिवालय द्वारा संविदा नियोजित कर्मियों को नियमित नियुक्ति में नियमानुसार अधिमानता दी जायेगी। 


7. उम्र सीमा- 


 न्यूनतम आयु-दिनांक 01.08.2023 को न्यूनतम उम्र 18 (अठारह) वर्ष। 


 अधिकतम आयु-  सामान्य (अनारक्षित) पुरूष-37 (सैतीस) वर्ष 

सामान्य (अनारक्षित) महिला, पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरूष एवं महिला)-40 (चालीस) वर्ष अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (पुरूष एवं महिला) 42 (बयालीस) पर्ष। 


iii. कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग सम्प्रति सामान्य प्रशासन विभाग के संकल्प संख्या-2374, दिनांक-16.07.2007 के आलोक में सरकारी सेवकों, को जो 03 (तीन) वर्षों की निरंतर सेवा पूर्ण कर चुके हों, उच्चतर वेतनमान की सेवा/संवर्ग में जाने के लिए अधिकतम आयु सीमा में 05 (पाँच) वर्षों की छूट अनुमान्य होगा। 


iv. कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग सम्प्रति सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार के पत्रांक-2447, दिनांक 06.03.1990 के आलोक में भूतपूर्व सैनिकों को उम्र सीमा में 03 (तीन) वर्ष तथा प्रतिरक्षा सेवा में बितायी गयी सेवा अवधि के योग के समतुल्य रियायत दी जायेगी बशर्ते कि उनकी वास्तविक उम्र आवेदन देने की तिथि को 53 वर्ष से अधिक नहीं हो। 


४. अभ्यर्थी की उम्र की गणना मैट्रिक अथवा समकक्ष परीक्षा के प्रमाण-पत्र में अंकित जन्म तिथि के आधार पर की जायेगी। 


8. परीक्षा की पद्धति 

डाटा इंट्री ऑपरेटर के पदों पर सीधी भर्ती हेतु दो चरणों में जांच परीक्षा ली जायेगी

(1) प्रारंभिक परीक्षा (OMR उत्तर-पुस्तिका आधारित बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ परीक्षा),

(4) हिन्दी एवं अंग्रेजी टंकण (कम्प्यूटर आधारित) जांच परीक्षा तथा एम. एस. ऑफिस वर्ड प्रोसेसिंग (कम्प्यूटर आधारित) जाच परीक्षा। 


(क) सर्वप्रथम OMR उत्तर-पुस्तिका आधारित वस्तुनिष्ठ एवं बहुविकल्पीय प्रारंभिक परीक्षा ली जायेगी, जिसमें सफल अभ्यर्थियों की हिन्दी एवं अंग्रेजी टंकण की (कम्प्यूटर आधारित) परीक्षा तथा एम.एस. ऑफिस वर्ड प्रोसेसिंग की (कम्प्यूटर आधारित) जांच परीक्षा ली जायेगी। 


(ख) हिन्दी टंकण (कम्प्यूटर आधारित) जांच परीक्षा 30 शब्द प्रति मिनट एवं अंग्रेजी टंकण (कम्प्यूटर आधारित) जांच परीक्षा 30 शब्द प्रति मिनट की ली जायेगी। कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग, बिहार के संकल्प संख्या-10/परी-1049/77 का.-9. दिनांक 06.11.1978 के आलोक में यह जांच परीक्षा 10-10 मिनट की होगी एवं टंकण में हुई गलतियों में 1.5 (ठेढ़) प्रतिशत छूट अनुमान्य होगी। 


(ग) डाटा इंट्री ऑपरेटर के पदो पर सीधी भर्ती हेतु 50 अंकों की हिन्दी में तथा 50 अंकों की अंग्रेजी में कुल 100 अंकों की 01 (एक) घंटा की एम.एस. ऑफिस वर्ड प्रोसेसिंग (कम्प्यूटर आधारित) जांच परीक्षा ली जायेगी। एम.एस. ऑफिस वर्ड प्रोसेसिंग की जांच परीक्षा में अहंतांक 30% है जो अनिवार्य होगा एवं मेधा सूची के प्रयोजनार्थ इसकी गणना की जायेगी। टंकण जांच परीक्षा एम. एस. ऑफिस वर्ड प्रोसेसिंग जांच परीक्षा में असफल घोषित अभ्यर्थी सीधी भर्ती हेतु योग्य नहीं माने जायेगें। 


 पाठ्यक्रम परीक्षा का पाठ्यक्रम निम्न प्रकार है- प्रारंभिक परीक्षा:-


 (क) प्रारंभिक परीक्षा के सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकृति के बहुविकल्पीय होंगे। 

 (ख) प्रत्येक प्रश्न हेतु उत्तर के लिए दिए गए विकल्पों में से किसी एक का चयन करना होगा। 

(ग) प्रारंभिक परीक्षा की अवधि 02 (दो) घंटे की होगी और कुल 100 (एका सौ) प्रश्न होंगे। 

(घ) प्रारंभिक परीक्षा कुल 400 (चार सी) अंकों की होगी। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 04 (चार) अंक प्रदान किए जाएंगे तथा प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 01 (एक) अंक की कटौती की जाएगी।


 प्रारंभिक परीक्षा में भाषा का माध्यम हिन्दी/अंग्रेजी होगी। यदि हिन्दी एवं अंग्रेजी के प्रश्नों में कोई भिन्नता होगी तो अंग्रेजी के प्रश्न ही मान्य होंगे। 


(च) प्रारंभिक परीक्षा में निम्नांकित विषय होगे-

सामान्य अध्ययन प्रश्नों की संख्या 40 (चालीस) होगी।

(1) सामान्य विज्ञान एवं गणित प्रश्नों की संख्या 30 (तीस) होगी।

(iii) मानसिक क्षमता जांच एवं तार्किक विचार प्रश्नों की संख्या 30 (तीस) होगी। 


(छ) इस प्रारंभिक परीक्षा के अधीन उम्मीदवारों का परीक्षाफल, अनुवर्ती जांच परीक्षा के निमित्त घोषित किया जाएगा। 


(क) सामान्य अध्ययन 

इसमें बिहार, भारत और इसके पड़ोसी देशों के संबंध में विशेष रूप से यथा सम्भव प्रश्न पूछे जायेंगे। 


(i) सम-सामयिक विषय महत्वपूर्ण राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय सम-सामयिक घटनायें वैज्ञानिक प्रगति, राष्ट्रीय / अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार खेल-खिलाड़ी। 


(ii) भारत और उसके पड़ोसी देश पड़ोसी देशों का इतिहास, भारत एवं बिहार का इतिहास / संस्कृति/भूगोल/आर्थिक परिदृश्य / कृषि तथा प्राकृतिक संसाधनों की प्रमुख विशेषताएं भारत का संविधान एवं राजनीतिक प्रणाली, भारत के संवैधानिक एवं संसदीय प्रणाली का उद्भव एवं क्रमिक विकास, पंचायती राज, सामुदायिक विकास, पंचवर्षीय योजना, भारत का स्वतंत्रता आंदोलन एवं आन्दोलन में बिहार का योगदान।


 (ख) सामान्य विज्ञान एवं गणित इसमें मैट्रिक स्तर के निम्न विषय से प्रश्न पूछे जायेंगे- 


(1) सामान्य विज्ञान भौतिक शास्त्र, रसायन शास्त्र, जीव विज्ञान। 

(ii) गणित संख्या पद्धति से संबंधित प्रश्न, पूर्ण संख्याओं का अभिकलन, दशमलव और भिन्न संख्याओं के बीच परस्पर संबंध, मूलभूत अंक गणितीय संक्रियाएं, प्रतिशत, अनुपात तथा समानुपात, औसत, ब्याज एवं लाभ और हानि।


 (ग) मानसिक क्षमता एवं तार्किक विचार (Mental Ability & Logical Reasoning)-

इसमें शाब्दिक एवं गैर शाब्दिक दोनो प्रकार के प्रश्न पूछे जायेंगे। इस घटक में निम्न से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे- सादृश्य, समानता एवं भिन्नता, स्थान कल्पना, समस्या समाधान, विश्लेषण, दृश्य स्मृति, विभेद, अवलोकन् संबंध अवधारणा, अंक गणितीय तर्कशक्ति, अंक गणितीय संख्या श्रृंखला


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.